सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए प्रभावी कदम उठाएं: मुख्य सचिव

रायपुर-मुख्य सचिव  अजय सिंह ने सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरूकता लाने स्कूली बच्चों को यातायात के नियमों का जानकारी देने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गो, राजकीय मार्गो सहित अन्य स्थानीय सड़के जहां दुर्घटनायें अधिक होती है ऐसे दुर्घटना जन्य स्थानों की पहचान कर सुधारात्मक उपाय सुनिश्चित करें। मुख्य सचिव श्री सिंह आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में राज्य शासन द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के अधीन गठित सड़क सुरक्षा समिति द्वारा बनाए गए नियम, उपायों और चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा कर रहे थे।
मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सर्वोच्च न्यायालय के अधीन गठित सड़क सुरक्षा समिति के दिशा निर्देशों के परिपेक्ष्य में राज्य में सड़क सुरक्षा से संबंधित निर्देशों, उपायों और अभियानों का प्रभावी क्रियान्वयन हो यह सुनिश्चित किया जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने राज्य स्तरीय कार्ययोजना के साथ जिलेवार कार्ययोजना बनाकर कारगर कार्यवाही करें। बैठक में सड़क दुर्घटना के विभिन्न कारणों, सड़क दुर्घटना के दौरान होने वाली मौतों में कमी लाने के प्रयासों, वाहनों की गति पर नियंत्रण, यातायात और परिवहन नियमों के प्रति लोगांे में जागरूकता लाने परिवहन के कानूनों का भली-भांति पालन करने सहित सड़क सुरक्षा के लिए किये जा रहे अन्य कार्यकलापों पर विस्तार से विचार-विमर्श हुआ।
बैठक में संबंधित अधिकारियों को सड़कों के किनारे गति नियंत्रण के संबंध में चेतावनी बोर्ड लगाए जाने, नेशनल हाईवे पर पुलिस गश्त बढ़ाने तथा सड़कों के चौक-चौराहों पर पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती करने के निर्देश दिए गए। बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों ने प्रस्तुतिकरण के जरिये सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने की बनायी गई कार्ययोजना की विस्तृत जानकारी भी दी । इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री ए.एन. उपाध्याय, गृह एवं परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री गौरव द्विवेदी सहित पुलिस, लोक निर्माण, नगरीय प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।